SATGURU BHAGVAN

Widget by:pyaresatguruji

Thursday 3 January 2013

23-PARENTS WORSHIP DAY : 14TH FEBRUARY

                                    संत विनोबा को माँ की सीख

                                    दही जमानेवाले भी भगवान !
         संत विनोबा भावे के बचपन की बात है । उनकी माँ रात को जब दही जमाती तो भगवान का नाम लेते-लेते जमाती थी । बालक विनोबा ने एक दिन पूछा : ‘‘माँ ! दही जमाने में परमेश्वर को घसीटने की क्या जरूरत है ? उनका नाम न लें तो क्या दही नहीं जमेगा ?
        माँ ने कहा : ‘‘विन्या ! हम अपनी तरफ से भले ही पूरी तैयारी कर लें, पर दही तो ठीक से तभी जमेगा जब भगवान की कृपा होगी ।
       विनोबाजी कहते हैं : ‘जेल में मैं सब बातों का ध्यान रखकर दही जमाता था, फिर भी कभी-कभी खट्टा हो जाता था, तब मुझे माँ की यह बात याद आती थी । कितनी ऊँची शिक्षा दी है भारत की इस माता ने अपने बालक को ! बचपन से ही वेदान्त के संस्कारों का qसचन कि दही भले अपने-आप जमता हुआ दिखता है परंतु वह जिसकी सत्ता से जमता है, उसका स्मरण कर हमें उसके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करनी चाहिए । हे भारत की माताओ ! आप भी अपने बच्चों में ऐसे दिव्य संस्कारों का qसचन करो तो आगे चलकर वे स्वयं का, तुम्हारा और देश का नाम अवश्य रोशन करेंगे । उनके कर्मों में भक्तिरस आयेगा तो  निर्वासनिक नारायण  के सुख में  उनको प्रतिष्ठित कर देगा । तौल-नाप से कहीं पूजा होती है? विनोबा की माँ भगवान शिव की  पूजा करती तो गिनकर एक लाख चावल के दाने शिवजी पर च‹ढाती ।
          एक दिन विनोबा के पिताजी ने उन्हें कहा : ‘‘यह क्या एक-एक दाना गिनने की खटपट लगा रखी है ? तौलकर देख लो कि एक तोले में कितने दाने च‹ढते हैं  । उसी हिसाब से तौलकर चावल शिवजी पर च‹ढा दो । भूल-चूक के लिए थो‹डे दाने ऊपर से डाल दो ।
          माँ ने विनोबा से पूछा : ‘‘क्यों विन्या ! ऐसा करना ठीक होगा क्या ?
         बालक विनोबा ने कहा : ‘‘माँ ! तू किस चक्कर में प‹ड गयी ? तौल-नाप से कहीं पूजा होती है ? इसमें तो तेरा मन लगता है । तू देखती जाती है कि हर दाना अखण्ड तो है न । हर दाने के साथ शिवजी की स्मृति भी होती है । तौलकर दाने च‹ढाने में यह बात कहाँ !
         उपरोक्त प्रसंग में बालक विनोबा की उत्तम समझ का परिचय मिलता है । यह है माता के दिव्य संस्कार-qसचन के फलस्वरूप बालक की उन्नत समझ का उदाहरण ।

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...